इंस्टाग्राम और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर प्रायोजित फोटो या ट्वीट के जरिए बड़ी हस्तियां लाखों रुपये कमा रही हैं। अगर आपके इंस्टाग्राम पर एक लाख फॉलोवर हैं तो एक फोटो पोस्ट करने के लिए आपको 700 से 900 डॉलर मिल सकते हैं। दरअसल इन फोटो या ट्वीट में किसी ब्रांड का विज्ञापन दिया जाता है। ट्विटर पर भी कई ऐसी मार्र्केंटग एजेंसियां सक्रिय हैं जो एक ट्वीट के लिए अच्छी खासी रकम अदा करती हैं। आइए जानते हैं सोशल मीडिया पर अपने रसूख के जरिए लोग कैसे पैसे कमा रहे हैं।
इंस्टाग्राम पर कई मार्केटिंग एजेंसियां पॉपुलर इंस्टाग्राम यूजर और विज्ञापनदाताओं के बीच एक समझौता कराती हैं। इनमें सबसे पॉपुलर कंपनी मोबाइल मीडिया लैब है। इस समझौते के तहत प्रभावशाली यूजर अपनी फोटो इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं। इस फोटो में वे उन ब्रांड के कपड़े या एसेसरीज इस्तेमाल करते हैं जिन ब्रांड से उन्होंने समझौता किया है। उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति ने एडिडास के जूते पहने अपना फोटो पोस्ट किया और नीचे एडिडास के जूते बेचने वाली ई-कॉमर्स साइट का लिंक भी डाल दिया तो उसे देखने वाले लोगों के बीच में एडिडास की मार्केटिंग हो जाती है।
इंस्टाग्राम पर सेलेब्रिटीज और ब्रांड के बीच समझौता कराने वाली मार्केटिंग एजेंसी मोबाइल मीडिया लैब के मुताबिक अगर आपके एक लाख फॉलोवर हैं तो एक स्पोंसर्ड फोटो पोस्ट करने पर 700 से 900 डॉलर यानी लगभग 43 हजार से 55 हजार रुपये कमा सकते हैं। अगर किसी के पांच लाख फॉलोवर हैं तो दो से तीन हजार डॉलर प्रति फोटो कमाई की जा सकती है। मोबाइल मीडिया लैब के मुताबिक फैशन जगत की कुछ सेलेब्रिटी तो एक फोटो पर आठ हजार डॉलर तक की कमाई कर सकते हैं। आने वाले समय में कई बड़ी हस्तियां इंस्टाग्राम द्वारा कमाई के इस नए तरीके से जुड़ने वाली हैं।
प्रमुख हस्ती हैंडल कमाई प्रति ट्वीट
फ्रेंक मुनिस @frankiemuniz 258 $
माइक टाइसन @miketyson 3,250 $
एशले बेंसन @ashbenzo 5,200 $
स्नूकी @snooki 7,800 $
खलोए करदाशियां @khloaekardashiyan 13,000 $
क्या है पैसे कमाने का फंडा?
पॉपुलर फोटो शेयरिंग साइट इंस्टाग्राम ने प्रायोजित फोटो मार्केटिंग को सपोर्ट करने के लिए एक नया फीचर जारी किया है जिसके जरिए लोग इस साइट पर किसी दूसरी वेबसाइट की लिंक भी खोल पाएंगे। इस लिंक पर क्लिक कर किसी ब्रांड की साइट पर जाया जा सकता है। पहले यूजर इंस्टाग्राम पर सिर्फ फोटो देख सकते थे। यह फीचर विज्ञापनदाताओं की मांग पर दिया है।इंस्टाग्राम पर कई मार्केटिंग एजेंसियां पॉपुलर इंस्टाग्राम यूजर और विज्ञापनदाताओं के बीच एक समझौता कराती हैं। इनमें सबसे पॉपुलर कंपनी मोबाइल मीडिया लैब है। इस समझौते के तहत प्रभावशाली यूजर अपनी फोटो इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं। इस फोटो में वे उन ब्रांड के कपड़े या एसेसरीज इस्तेमाल करते हैं जिन ब्रांड से उन्होंने समझौता किया है। उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति ने एडिडास के जूते पहने अपना फोटो पोस्ट किया और नीचे एडिडास के जूते बेचने वाली ई-कॉमर्स साइट का लिंक भी डाल दिया तो उसे देखने वाले लोगों के बीच में एडिडास की मार्केटिंग हो जाती है।
कितने फॉलोवर पर कितनी कमाई
इंस्टाग्राम पर सेलेब्रिटीज और ब्रांड के बीच समझौता कराने वाली मार्केटिंग एजेंसी मोबाइल मीडिया लैब के मुताबिक अगर आपके एक लाख फॉलोवर हैं तो एक स्पोंसर्ड फोटो पोस्ट करने पर 700 से 900 डॉलर यानी लगभग 43 हजार से 55 हजार रुपये कमा सकते हैं। अगर किसी के पांच लाख फॉलोवर हैं तो दो से तीन हजार डॉलर प्रति फोटो कमाई की जा सकती है। मोबाइल मीडिया लैब के मुताबिक फैशन जगत की कुछ सेलेब्रिटी तो एक फोटो पर आठ हजार डॉलर तक की कमाई कर सकते हैं। आने वाले समय में कई बड़ी हस्तियां इंस्टाग्राम द्वारा कमाई के इस नए तरीके से जुड़ने वाली हैं।
एक ट्वीट पर कितना कमाती हैं हस्तियां
सेलेब्रिटीज के बीच प्रायोजित ट्वीट से पैसा कमाना एक ट्रेंड बन गया है। साल 2013 में कई दिग्गज हस्तियों ने प्रायोजित ट्वीट के जरिए कमाई की। अंग्रेजी वेबसाइट हुफिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक रियलिटी टीवी स्टार किम करदाशियां अपने एक प्रायोजित ट्वीट के लिए 20 हजार डॉलर लेती हैं। आइए जानें 2013 में एक प्रायोजित ट्वीट के लिए किस सेलेब्रिटी को कितने डॉलर मिलते थे।प्रमुख हस्ती हैंडल कमाई प्रति ट्वीट
फ्रेंक मुनिस @frankiemuniz 258 $
माइक टाइसन @miketyson 3,250 $
एशले बेंसन @ashbenzo 5,200 $
स्नूकी @snooki 7,800 $
खलोए करदाशियां @khloaekardashiyan 13,000 $
No comments:
Post a Comment